महंगाई से मिलेगी राहत, 587 रुपये में मिलेगा एलपीजी सिलेंडर, जानिए कैसे

0
131

महंगाई से त्रस्त हर शख्स दो पैसे की बचत करना चाहता है. रसोई गैस के बगैर किसी का काम नहीं चलता, क्योंकि खाना इसी पर पकता है. सरकार ने भले गरीब परिवारों को मुफ्त में एलपीजी के सिलेंडर दे दिये हों, लेकिन उसको रीफिल करवाने के लिए लोगों को पैसे का भुगतान तो करना ही पड़ता है.

पेट्रोलियम कंपनियों ने रसोई गैस की कीमतें काफी बढ़ा दी हैं. सस्ता होने के बाद भी सिलेंडर 900 रुपये या उससे ज्यादा में ही मिल रहे हैं. कोरोना महामारी आयी, तो सरकार ने सब्सिडी के पैसे देने भी बंद कर दिये. इसने मुश्किलें और बढ़ा दीं. सब्सिडी देनी शुरू भी की, तो इतनी मामूली रकम बैंक अकाउंट में आती है, मानो ऊंट के मुंह में जीरा.

बहरहाल, अब आपको जल्दी ही एलपीजी सिलेंडर बहुत कम कीमत में मिल सकेगी. इसकी वजह यह है कि सरकार फिर से एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी बहाल करने पर विचार कर ही है. वित्त मंत्रालय को इस संबंध में एक प्रस्ताव भेजा गया है. इसमें कहा गया है कि झारखंड, मध्यप्रदेश और पूर्वोत्तर के राज्यों में रसोई गैस पर सब्सिडी दी जा रही है. देश के अन्य राज्यों में भी इसे शुरू किये जाने की जरूरत है.

वित्त मंत्रालय ने अगर प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी, तो पेट्रोलियम कंपनियों के डीलरों को सरकार 303 रुपये की सब्सिडी देगी और उतनी छूट आपको एलपीजी सिलेंडर की कीमत पर मिल जायेगी. यानी आपको जो गैस सिलेंडर मिलेगा, उसके लिए आपको 900 रुपये नहीं, बल्कि सिर्फ 587 रुपये चुकाने होंगे.

हां, इसके लिए आपके एलपीजी कनेक्शन का आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है. अगर अभी तक आपने अपने एलपीजी को आधार से लिंक नहीं करवाया है, तो ज्दी करवा लीजिए. अपने डीलर से संपर्क करके आधार से एलपीजी को लिंक करवाएं और सब्सिडी का लाभ लेना शुरू कर दें. सब्सिडी के बारे में आपको समय-समय पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर सूचना भी मिलती रहेगी.