बैंकों में पैसा जमा करने से निकालने तक के लगेंगे चार्ज, LPG सिलेंडर बुकिंग का भी बदला नियम

0
69

पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों (Petrol Diesel Prices) के बीच महंगाई ने लोगों की जेब पर डाका डाला है, तो बैंक भी आपकी जेब ढीली करने की तैयारी कर चुके हैं. एक नवंबर (1 November) से आपको अपने बैंक अकाउंट में पैसे जमा करने से निकालने तक के लिए चार्ज देना पड़ेगा. इसके साथ ही कई और नियम बदल जायेंगे, जो आपके रोजमर्रा के जीवन से जुड़े हैं.

इतना ही नहीं, एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग (LPG Cylinder Booking) का भी नियम भी बदल गया है. वहीं, रेलवे के टाइम टेबल भी 1 नवंबर से बदलने जा रहे हैं. नियमों में नवंबर महीने की पहली तारीख से होने वाले बदलावों के बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि आप भी इससे अछूते नहीं हैं. इसका सीधा असर आपकी जेब पर भी पड़ने वाला है.

अगर आपका बैंक में अकाउंट (Bank Account) है, तो अब पैसे जमा करने के लिए भी आपको भुगतान करना होगा. जी हां, यदि आप अपने सेविंग्स अकाउंट (Savings Bank Account) में एक महीना में तीन बार से अधिक धन जमा करते हैं, तो उसके लिए आपको अलग से चार्ज देना होगा. बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने सबसे पहले इस नियम को लागू किया है.

लोन अकाउंट (Loan Account) पर भी आपको 1 नवंबर से पैसे चुकाने होंगे. यह रकम 150 रुपये होगी. बैंक ऑफ बड़ौदा ने स्पष्ट कर दिया है कि 1 नवंबर से तय लिमिट से अधिक बैंकिंग करने पर वह अपने ग्राहकों से शुल्क (Banking Charges) की वसूली करने जा रहा है. बैंक ने कहा है कि सेविंग्स अकाउंट में तीन बार आप मुफ्त में पैसे जमा करवा सकेंगे. अगर चौथी बार पैसे जमा कराये, तो हर बार 40 रुपये का शुल्क चुकाना होगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर देश भर में करोड़ों लोगों के जनधन खाता (Jan Dhan Account) खुलवाये गये थे. अगर आपने भी जनधन खाता खुलवा रखा है, तो आपको बैंक के नये नियम से परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. पैसा जमा करने के लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा. हां, अगर आप तय सीमा से ज्यादा बार पैसे निकालते हैं, तो उसके लिए आपको 100 रुपये का शुल्क चुकाना होगा.

LPG सिलेंडर की बुकिंग के लिए OTP जरूरी

गैस सिलेंडर को घर तक पहुंचाने की प्रक्रिया भी 1 नवंबर से बदल जायेगी. अब गैस बुकिंग कराने पर आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP आयेगा. बिना OTP के आप किसी भी तरह से LPG सिलेंडर की बुकिंग नहीं कर पायेंगे. इतना ही नहीं, जब तक आप अपने डिलीवरी ब्वॉय को OTP नहीं बतायेंगे, तब तक आपको सिलेंडर की डिलीवरी नहीं मिलेगी. हां, कॉमर्शियल सिलेंडर पर यह नियम लागू नहीं होगा.

बदल जायेंगे ट्रेनों के टाइम टेबल

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने 1 नवंबर से देश भर में ट्रेनों के टाइम टेबल (Indian Railways Time Table) में बदलाव करने का मन बना लिया है. टाइम टेबल को 1 अक्टूबर से ही बदलने की योजना थी, लेकिन अपरिहार्य कारणों से इसकी तारीख एक महीना बढ़ा दी गयी. 1 नवंबर से नयी समय सारिणी को लागू किया जायेगा. इसके साथ 13 हजार पैसेंजर ट्रेनों (Passenger Trains) और 7 हजार मालगाड़ियों (Goods Trains) के टाइम टेबल बदल जायेंगे. देश में चलने वाली करीब ढाई दर्जन राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों (Rajdhani Express Trains) के भी समय बदल जायेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here