भारत में जल्द आएगी मंकीपॉक्स की वैक्सीन! सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने दी जानकारी

0
18
Adar Poonawalla
Source Twitter

कोरोना वायरस के बाद अब दुनिया के कई देशों में मंकीपॉक्स के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. भारत में भी इस वायरस का खतरा बढ़ने लगा है. इन सबके बीच, मंकीपॉक्स की वैक्सीन को लेकर चर्चा जोर पकड़ने लगी है. इसी कड़ी में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के साथ बैठक की.

वैक्सीन को लेकर अदार पूनावाला ने क्या कुछ कहा…

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से मुलाकात के बाद के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि मेरी बैठक हमेशा की तरह अच्छी रही. मंकीपॉक्स के बढ़ते खतरे को देखते हुए वैक्सीन की सभी तैयारियां की जा रही हैं. मैंने केंद्रीय मंत्री को इस बारे में जानकारी दी. अदार पूनावाला ने कहा कि हम मंकीपॉक्स के लिए वैक्सीन पर शोध कर रहे हैं. जहां इसकी आवश्यकता होगी, उपलब्ध कराया जाएगा. उन्होंने कहा कि मंकीपॉक्स की उपस्थिति दुनिया में बहुत समय से है. हालांकि, इसके कोरोना वायरस जैसी महामारी का रूप लेने की संभावना कम है. उन्होंने कहा कि भारत में भी मंकीपॉक्स संक्रमण के मामले सामने आए हैं. लेकिन, हम वैक्सीन पर काम कर रहे हैं और कुछ महीनों में वैक्सीन उपलब्ध होगी.

इस देश ने बना ली मंकीपॉक्स की वैक्सीन!

इन सबके बीच सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, डेनमार्क की एक कंपनी ने मंकीपॉक्स की वैक्सीन बना ली है. हालांकि, अभी तक इसके एफिकेसी डेटा को लेकर कोई जानकारी नहीं मौजूद है. लेकिन, यूरोपीय यूनियन में इस वैक्सीन को अप्रूवल दिया जा चुका है. इसी के बाद दुनियाभर में इस वैक्सीन को लेकर चर्चा तेज हो गई है. वैक्सीन बनाने वाली कंपनी का नाम बैवेरियन नॉर्डिक (Bavarian Nordic) है. माना जा रहा है कि इस वैक्सीन के एफिकेसी डेटा की जांच को लेकर काम जल्द शुरू किया जा सकता है