झारखंड में 26 हजार शिक्षकों की जल्द होगी बहाली, शिक्षा मंत्री ने दिये संकेत

0
45

कोरोना वायरस संक्रमण को मात देकर करीब एक साल 23 दिन बाद अपने गृह क्षेत्र चिरुडीह पहुंचे झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो अपनों के बीच पाकर काफी भावुक हो गये. इस दौरान चंद्रपुरा प्रखंड के लुपसाडीह गांव में आयोजित सभा को संबोधित करते हुई कहा कि पूर्वजों द्वारा बनाये गये शंकर भगवान के प्राचीन मंदिर में पहुंचे हैं. आपलोगों से भेंट-मुलाकात करने आ गये हैं. आपलोगों की दुआ व दवा काम आ गयी. इसलिए आज हम आपके पास पहुंचे हैं. आपलोगों से आशीर्वाद लेने आये हैं. मंत्री श्री महतो ने कहा कि जिस विशुघाट पहाड़ी मार्ग का शिलान्यास करने आये हैं उसके निर्माण में बहुत समय से लगे हुए थे. तत्कालीन बेरमो विधायक राजेंद्र बाबू के समय से हमलोग लगे थे, लेकिन अभी सफलता मिली है.

अपने गांव आने पर झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के चेहरे पर दिखी खुशी.

राज्य सरकार नौकरियों की देगी सौगात

शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा कि आनेवाला समय रोजगार का होगा. हेमंत सरकार नौकरियों की सौगात देगी. सभी विभागों में पद सृजन को लेकर प्रक्रिया की जा रही है. जिसकी शुरुआत शिक्षा विभाग से ही होने जा रहा है. जल्द ही 26 हजार शिक्षकों की नियुक्ति सरकार करेगी. जिसकी बहाली कुछ दिनों के अंदर निकलने वाली है. 26 हजार में 13 हजार पद पारा शिक्षकों के आरक्षित होगा. जिसके बाद 71 हजार शिक्षकों की बहाली को लेकर फाइल प्रक्रियाधीन है. इस पर भी जल्द सहमति मिल जायेगी.

गांव आने पर परिजन समेत ग्रामीणों ने भव्य तरीके से किया स्वागत.

मंत्री श्री महतो ने कहा कि महिलाओं व युवाओं को रोजी-रोजगार से जोड़ने को लेकर हम पहल कर रहे हैं. फिलहाल हम अपने मद से अपने क्षेत्र में विभिन्न हाट-बाजारों में माथे पर टोकरियां लेकर सब्जी व अन्य सामान बेचने वाली 750 महिलाओं को प्रोत्साहन राशि प्रदान करने जा रहे हैं. हर महिला को 2500 रुपये का चेक प्रदान किया जायेगा. इसी तरह जो युवा क्षेत्र में पूंजी के अभाव में छोटे-मोटे फुटपाथी दुकान संचालित कर रहे हैं उनकी भी लिस्ट बनाकर सहयोग राशि प्रदान की जायेगी.

पहाड़ी पार के गांवों के लिए बनेगा नया विद्युत सबस्टेशन

उन्होंने कहा कि विशुघाट पहाड़ी मार्ग के बाद अब यहां नया विद्युत सबस्टेशन के निर्माण की व्यवस्था हो चुकी है. सबस्टेशन निर्माण के लिए स्वीकृति मिल चुकी है. बहुत जल्द चिरुडीह, लुपसाडीह, अलारगो, फुलवारी, गुंजरीडह, मुंगो, पोखरिया आदि गांवों को बनने वाले सबस्टेशन से 24 घंटे बिजली मिलेगी. मंत्री ने कहा कि भंडारीदह में अभी दामोदर नद तट पर पुल बनकर तैयार हो गया है. मेरी इच्छा है कि अब हम इस सड़क मार्ग को सीधा जैनामोड-नावाडीह तक टू-लेन सड़क निर्माण कर जोड़ देंगे. इसके लिए हमें फुलवारी, गुंजरडीह, मुंगो के नौजवानों का सहयोग चाहिए.

जिस दिन जगह तय कर ले, उसी दिन ऊपरघाट प्रखंड निर्माण का सीएम कर देंगे शिलान्यास

ऊपरघाट को प्रखंड बनाने की मांग लगातार हो रहा है. हम कहते हैं कि जिस दिन ऊपरघाट के लोग व कार्यकर्ता तय कर हमें बता दें कि प्रखंड मुख्यालय कहां बनेगा. कहा कि नारायाणपुर में बनेगा या पेक में बनेगा, ये आप कार्यकर्ता और यहां की जनता तय कर लें. हम उसी दिन मुख्यमंत्री से प्रखंड निर्माण का शिलान्यास करवा देंगे. नावाडीह-चंद्रपुरा प्रखंड में 10 सड़कों का निर्माण कार्य जल्द प्रारंभ होगा. हम जो बोलते हैं जनता के बीच कर दिखाते हैं.

बढ़ेगा सेविका-सहायिकाओं का मानदेय

शिक्षा मंत्री श्री महतो ने कहा कि मुख्यमंत्री आंगनबाड़ी का अक्सर चर्चा करते हैं. आंगनबाड़ी की सेविका-सहायिकाओं का निश्चित रूप से वेतन बढ़ेगा. मंत्री के समक्ष लोगों ने कृषि ऋण सुगमता से आवंटित करने व ऋण माफी योजना का लाभ दिलाने की मांग की. उन्होंने कहा कि इसपर काम हो रहा है.

मृतक पारा शिक्षक व झामुमो कार्यकर्ता के आश्रितों को दिया 50-50 हजार की सहायता राशि

उन्होंने झामुमो कार्यकर्ता सह परसबनी पंचायत अध्यक्ष स्वर्गीय अर्जुन महतो की विधवा सपना देवी को 50 हजार रुपये तथा ऊपरघाट के पारा शिक्षक धनी राम महतो के आश्रित विधवा को 50 हजार रुपये नकद राशि प्रदान किया. कहा कि इनके आकस्मिक निधन से काफी दुखी हैं. सपना देवी से कहा कि सहयोग स्वरूप आगे भी उन्हें 50 हजार रुपये ओर दिये जायेंगे.

हमारा प्रमुख एजेंडा पारा टीचर है

मंत्री श्री महतो ने कहा कि हमारा प्रमुख एजेंडे में पारा टीचर है. पारा शिक्षकों को जल्द ही सौगात मिलेगी. हम दिन-रात एक कर पारा शिक्षकों के हित के लिए सोच रहे हैं. उन्होंने कहा कि गारंटी के साथ कहते हैं कि 1932 के खतियान को लागू करने में कोई नहीं रोक सकता है. थोड़ा अड़चन है, लेकिन हमलोगों ने काम शुरू कर दिया है. एकदम लागू होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here