झारखंड में पारा शिक्षकों की तय हुई सैलरी: पारा शिक्षकों के लिए बिहार नियामवली होगी लागू, 60 वर्ष तक कर पाएंगे नौकरी

0
43

रांची: झारखंड में पारा शिक्षकों के लिए बिहार के नियोजित शिक्षकों के लागू की गयी नियमावाली लागू होगी. यानि अब पारा शिक्षक बिहार की तर्ज पर 60 वर्ष तक नौकरी कर पाएंगे. इसके अलावे सरकार द्वारा पेंशन को छोड़कर अन्य सुविधा भी प्रदान की जाएगी. झारखंड में कार्यरत सभी पारा शिक्षक को पात्रता परीक्षा देनी होगी. यानि की जो इस परीक्षा में पास होंगे, उन्हें नौकरी पर रखा जाएगा. यह निर्णय पारा शिक्षकों के लिए बनायी गयी उच्चस्तरीय कमेटी की बैठक में लिया गया. बैठक की अध्यक्षता मंत्री जगरनाथ महतो ने की. 

झारखंड में शिक्षक पात्रता परीक्षा (टेट) पास और दक्षता परीक्षा पास करने वाले पारा शिक्षकों को वेतनमान तो सामान मिलेगा, लेकिन ग्रेड पे अलग-अलग मिलेंगे। वैसे पारा शिक्षक जो दक्षता परीक्षा पास करेंगे उन्हें 5200 से 20200 का वेतनमान और 2000 का ग्रेड पे मिलेगा। वहीं, टेट पास पारा शिक्षकों को 5200 से 20200 का वेतनमान और 2400 से 2800 का ग्रेड पे मिलेगा।

इसमें पहली से पांचवी के टेट पास पारा शिक्षकों को 2400 और छठी से आठवीं के पारा शिक्षकों को 2800 ग्रेड पे मिलेगा। स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के इस प्रस्ताव पर शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने निर्णय कर लिया है। अब विकास आयुक्त, वित्त विभाग के सचिव समेत विभाग के आला अधिकारियों के साथ अंतिम रूप से चर्चा के बाद वित्त और विधि विभाग की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

टेट पास पारा शिक्षकों को 27 हजार रुपए मंथली मिलेगा
दक्षता परीक्षा पास करने वाले पारा शिक्षकों को टेट पास से हर महीने कम राशि मिलेगी। टेट पास छठी से आठवीं के पारा शिक्षकों को 27 हज़ार, पहली से पांचवी टेट पास पारा शिक्षकों को 25,500 और दक्षता परीक्षा पास करने वाले पहली से आठवीं के पारा शिक्षकों को 23,700 रुपए हर माह मिलेंगे।

सातवें वेतनमान के अनुरूप मिलेगी राशि
पारा शिक्षकों को वेतनमान और ग्रेड पे की राशि सातवें वेतनमान के प्रावधानों के अनुरूप दी जाएगी। वेतनमान और ग्रेड पर की राशि को 2.57 से गुणा करना होगा। साथ ही, राज्य कर्मियों की तर्ज पर मिल रहे महंगाई भत्ता (28 ़फीसदी) की राशि उसमें जोड़ी जाएगी। राज्य में करीब 11000 पारा शिक्षक ही टेट पास हैं, जबकि 50,000 सिर्फ प्रशिक्षित हैं और 3000 अप्रशिक्षित हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here