झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने जेपीएससी को विवि में खाली पड़े पदों को भरने का दिया निर्देश 

0
36

झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने जेपीएससी के अध्यक्ष अमिताभ चौधरी को राजभवन बुला कर राज्य के विवि में रिक्त पड़े अधिकारियों खास कर रजिस्ट्रार, वित्त पदाधिकारी, परीक्षा नियंत्रक, सहायक कुलसचिव आदि के पदों को मार्च 2022 तक भरने की प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया है. राज्यपाल ने विवि में कई वर्षों से अधिकारियों की नियमित नियुक्ति नहीं होने पर चिंता जाहिर की.

उन्होंने कहा कि शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है, लेकिन अधिकारियों की नियुक्ति नहीं होना चिंता की बात है. कई विवि में अधिकारियों के पद प्रभार में चल रहे हैं. उन्होंने कहा है कि विवि से प्राप्त नियुक्ति प्रस्ताव पर कार्रवाई आरंभ करें. ताकि प्रशासनिक कार्य सुचारू रूप से चल सकें.

राज्यपाल इस बात पर भी नाराज थे कि विवि में अधिकारियों के पद रिक्त होने पर प्रभार के लिए एक ही व्यक्ति के नाम की स्वीकृति के लिए राजभवन भेजते हैं, जबकि विवि को कम से कम तीन नाम भेजने चाहिए. इस बीच राज्यपाल ने फरवरी माह में सभी विवि में कुलपति की नियमित नियुक्ति करने की भी बात कही है. कई विवि में रिक्त पड़े वित्त परामर्शी की भी नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश अधिकारियों को दिया है.

सिविल सेवा परीक्षा में उठे सवालों का मांगा जवाब :

राज्यपाल ने जेपीएससी अध्यक्ष से सातवीं, आठवीं, नौवीं व 10वीं सिविल सेवा परीक्षा से संबंधित सवालों का जवाब बना कर भेजने को कहा. हालांकि राज्यपाल ने कहा कि मामला हाइकोर्ट में चल रहा है. फिर भी भाजपा व अभ्यर्थियों की ओर से सौंपे गये ज्ञापन के आधार पर सवालों का जवाब भेज दें.

उल्लेखनीय है कि रांची विवि में रजिस्ट्रार, वित्त पदाधिकारी, सहायक कुलसचिव के पद प्रभार में चल रहे हैं. इसी प्रकार नीलांबर-पीतांबर विवि, विनोबा भावे विवि, कोल्हान विवि, सिदो-कान्हु मुर्मू विवि और विनोद बिहारी महतो कोयलांचल विवि में भी कई पदाधिकारियों के पद रिक्त हैं.