रोहित-राहुल की सुपरहिट जोड़ी ने मचाया धमाल, न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराकर सीरीज की अपने नाम

0
48

रांची में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। टॉस हारकर पहले खेलते हुए कीवी टीम 6 विकेट के नुकसान पर 153 रन बनाए थे। ग्लेन फिलिप्स (34) टॉप स्कोरर रहे। वहीं, भारत की ओर से हर्षल पटेल ने 2 विकेट लिए।

154 रनों के टारगेट को रोहित एंड कंपनी ने 17.2 ओवर के खेल में 3 विकेट के नुकसान पर बहुत ही आसानी के साथ हासिल कर लिया। टीम की जीत में केएल राहुल ने (65) और कप्तान रोहित शर्मा ने (55) रनों की बेहतरीन पारी खेली। भारत फिलहाल सीरीज में 2-0 से आगे हैं और सीरीज का आखिरी मुकाबला 21 नवंबर को कोलकाता में खेला जाएगा।

पंत ने छक्के से दिलाई जीत
टारगेट का पीछा करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत शानदार रही। पहले विकेट के लिए रोहित शर्मा और केएल राहुल ने 80 गेंदों पर 117 रन जोड़े। इस साझेदारी को टिम साउदी ने राहुल (65) को आउट कर तोड़ा। साउदी ने अपने अगले ही ओवर में रोहित शर्मा (55) का विकेट लिया। दो गेंदों के बाद ही न्यूजीलैंड के कप्तान ने सूर्यकुमार यादव (1) को बोल्ड किया। ऋषभ पंत ने 6 गेंदों पर 12 रन बनाए और छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई। वेंकटेश अय्यर भी (12) के स्कोर पर नाबाद रहे।

  • पावरप्ले तक भारत का स्कोर बिना किसी नुकसान के 45 रन था।
  • रोहित-राहुल ने 5वीं बार टी-20I में शतकीय साझेदारी निभाई।
  • केएल राहुल (65) T20I में उनके ये 16वां अर्धशतक रहा।
  • रोहित शर्मा (55) T20I में उनके ये 25वां अर्धशतक रहा।
  • टिम साउदी ने 16 रन देकर 3 विकेट लिए।
  • टिम साउदी की बतौर कप्तान T20I में ये लगातार चौथी हार रही।

रोहित के 450 छक्के पूरे
टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने मैच में 1 छक्के लगाने के साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 450 छक्के पूरे किए। क्रिस गेल (553) और शाहिद अफरीदी (476) के बाद ये बड़ा रिकॉर्ड बनाने वाले हिटमैन दुनिया के तीसरे और भारत के पहले खिलाड़ी बने।

बड़ा स्कोर बना सकती थी कीवी टीम
टॉस गंवाकर पहले खेलते हुए NZ की शुरुआत शानदार रही। पहले विकेट के लिए मार्टिन गुप्टिल और डेरिल मिचेल ने 30 गेंदों पर 48 रन जोड़े। इस साझेदारी को दीपर चाहर ने गुप्टिल (31) को आउट कर तोड़ा। भारत को दूसरी सफलता अक्षर पटेल ने मार्क चैपमैन (21) को आउट कर दिलाई। डेब्यू कर रहे हर्षल पटेल ने डेरिल मिचेल (31) को आउट कर इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना पहला विकेट हासिल किया। चौथे विकेट के लिए टिम साइफर्ट और ग्लेन फिलिप्स ने 23 गेंदों पर 35 रन जोड़कर टीम को पटरी पर लाने का काम किया, लेकिन इस पार्टनरशिप को आर अश्विन ने साइफर्ट (13) का विकेट लेकर तोड़ा।

NZ का 5वां विकेट ग्लेन फिलिप्स (34) के रूप में गिरा। फिलिप्स का विकेट हर्षल के खाते में आया। वहीं, जेम्स नीशम (3) को भुवनेश्वर कुमार ने चलता किया। मिचेल सेंटनर (8) और एडम मिल्ने (5) पर नाबाद रहे। कीवी टीम को जैसी शुरुआत मिली थी उसको देखते हुए हाई स्कोरिंग मैच का अनुमान लगाया जा रहा था, लेकिन टीम के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा सके और टीम ने 153/6 का स्कोर बनाया।

  • पावरप्ले तक NZ का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 64 रन था।
  • T-20I में ये 49वां मौका रहा जब गुप्टिल (31) ने एक पारी में 30+ का स्कोर बनाया हो।
  • अंतिम 5 ओवर में कीवी टीम ने सिर्फ 28 रन बनाए।

कोहली ने आगे निकले गुप्टिल
मैच में 10 रन बनाने के साथ ही मार्टिन गुप्टिल टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली (3227) को पीछे छोड़ा। गुप्टिल अभी तक इस फॉर्मेय में कीवी टीम के लिए (3248) रन बना चुके हैं।

टीम में हुए ये बदलाव
भारतीय टीम की प्लेइंग-XI में एक बदलाव हुआ है। टीम में चोटिल मोहम्मद सिराज की जगह IPL फेज-2 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले हर्षल पटेल को आज इंटरनेशनल डेब्यू का मौका मिला है। वहीं, कीवी टीम ने अपनी प्लेइंग-XI में 3 बदलाव किए हैं। टीम ने रचिन रवींद्र, टॉड एस्टल और लॉकी फर्ग्यूसन की जगह जेम्स नीशम, एडम मिल्ने और ईश सोढी को मौका दिया है।

हर्षल पटेल का सपना पूरा
IPL 2021 में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले हर्षल पटेल आज भारतीय टीम के लिए डेब्यू कर रहे हैं। IPL के इस सीजन में उन्होंने सबसे ज्यादा (32) विकेट लिए थे। उन्होंने इस सीजन मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैट्रिक भी अपने नाम की थी। हर्षल को 2010 में मुंबई इंडियंस ने खरीदा था। 2 साल उनको एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। उन्होंने अपना पहला मैच 2012 में रॉयल चैंलेजर्स बेंगलुरु (RCB) के लिए खेला इसके बाद वो कई बार टीम से बाहर और अंदर हुए, लेकिन वो लगातार मेहनत करते रहे। इतने दिनों की मेहनत 2021 के सीजन में काम आई और उन्होंने RCB को कई मैच जिताए।